12th ke baad kya kare Arts Student

स्कूल लाइफ ही फ्यूचर को एक सही दिशा देने में कॉफी अहम् भूमिका निभाता है और जैसे ही 12वीं क्लास पास हो जाते हैं वैसे ही हमें अपने करियर के बारें में सोचना होता है की अब आगे क्या होगा कौन सा कोर्स किया जाये और किस कोर्स में सिक्योर जॉब मिल सकती है ऐसे ही बहुत सारे सवालों का सामना हर दिन होता है लेकिन इन सवालों से बाहर निकल कर परफॉर्म तो हर स्टूडेंट को करना ही पड़ता है और ऐसे स्टूडेंट्स ज्यादा बेहतर फ्यूचर तैयार कर पाते हैं जो बिना किसी के प्रभाव में आये अपने इंटरेस्ट के बल पर रिसर्च करके बेस्ट कोर्स को चुनते हैं। 

12th ke baad kya kare arts student
12th ke baad kya kare Arts Student

अब ऐसे में कुछ लोग 12वीं आर्ट्स सब्जेक्ट से पास किये हुए रहते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि 12th आर्ट्स के बाद क्या करें? इसलिए हम आपको 12th ke baad kya kare Arts Student इस आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी देने कोशिश करेंगें तो यदि आप 12th आर्ट्स के बाद बेस्ट कोर्स करने के बारें में सोच रहे हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की जरुरत है। 

    12th ke baad kya kare Arts Student

    हम सब जानते हैं कि 10वीं कक्षा तक सभी का समान सब्जेक्ट होता है, लेकिन जो स्टूडेंट आर्ट्स सब्जेक्ट के साथ 12वीं की परीक्षा पास किए हुए रहते हैं और वे सोचते हैं 12th ke baad kya kare Arts Student तो उनके पास बहुत से करियर ऑप्शन होते हैं जिसमें वे अपना करियर बना सकते हैं।

    12th ke baad kya kare arts student
    12th ke baad kya kare Arts Student

    • BBA (Bachelor of Business Administration)
    • BCA (Bachelor of Computer Application)
    • BJMC (Bachelor of Journalism and Mass Communication)
    • BFA (Bachelor of Fine Arts)
    • BA LLB (Bachelor of Arts and Bachelor of Laws)
    • BBS (Bachelor of Business Studies)
    • BA Economics Hons(Bachelor of Arts Honours in Economics
    • B.Des (Bachelor of Design)
    • BHM (Bachelor of Hotel Management)
    • BA(Bachelor of Arts)

    12th आर्ट्स के बाद BBA करें -

    यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम Bachelor of Business Administration है जोकि पूरे 3 साल का होता है BBA Course एक प्रोफ़ेशनल डिग्री कोर्स कोर्स है जिसमें Principles of Management, Retail Management, Business Law और Business Economics आदि जैसे विषयों के बारें में विस्तृत अध्ययन कराया जाता है।

    कॉमर्स के ऐसे स्टूडेंट्स जो Commerce, Business, Administration फील्ड में Theoretical और Practical नॉलेज लेना चाहते हैं, तो वे BBA Course को कर सकतें है। 

    BBA Course करने के बाद Corporate Firm और Industrial Organization में Job Opportunities पा सकतें हैं एक BBA स्टूडेंट्स Marketing, Finance, Sales और HR जैसे फील्ड में अप्लाई भी कर सकता है और BBA ग्रेजुएट को मिलने वाली एवरेज सैलरी साल का 3 लाख हो सकता है। 

    BBA Course Details in Hindi

    12th आर्ट्स के बाद BCA करें -

    BCA प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम " Bachelor of Computer Application " है यह 3 साल का अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जो Informational Technology में करियर शुरू करने के लिए बहुत ही फेमस कोर्स है क्यूंकि IT इंडस्ट्री में BCA ग्रेजुएट की काफी डिमांड होती है इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपके पास 12वीं क्लास में साइंस सब्जेक्ट होना बहुत जरुरी है।

    कुछ स्टूडेंट है ऐसे भी होते हैं जो 12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम से अपनी पढाई पूरी किये होते है लेकिन उनके पास भी बहुत अच्छी टेक्निकल स्किल है कि वह अपना आगे का कैरियर कंप्यूटर फील्ड में बना सके तो बहुत सारी ऐसी भी यूनिवर्सिटी है जो आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट को भी बीसीए करने का मौका देती है और वह स्टूडेंट जो चाहते हैं कि कंप्यूटर फील्ड में अपना एक बेहतर करियर बना सके तो ऐसी बहुत सारी यूनिवर्सिटी है जो आर्ट्स के स्टूडेंट को भी BCA Course करने का मौका देती है।

    ऐसे स्टूडेंट्स जो Computer Language के बारे में जानना चाहते हैं उनके लिए BCA  Course एक बहुत अच्छा ऑप्शन है BCA Course में आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन और कंप्यूटर साइंस से संबंधित चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है इसमें Database Management Systems, Operating Systems, Software Engineering, Web Technology, Programming languages जैसे कि C,C++, Java, HTML इत्यादि के बारे में पढ़ाया जाता है BCA Course को करने के बाद आपको कंप्यूटर फील्ड से संबंधित चीजों के बारे में बेहतर नॉलेज हो जाता है 

    इस कोर्स को करने के बाद आपको प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर में बहुत सी Job Opportunities मिल सकेगी BCA ग्रेजुएट System Engineer, Software Developer, Software Tester, Web Developer और Junior Programmer जैसे पद पर काम कर सकतें हैं और एक BCA ग्रेजुएट को मिलने वाली एवरेज सैलरी साल का 3 से 5 लाख तक हो सकता है। 

    BCA Course Details in Hindi

    12th आर्ट्स के बाद BJMC करें -

    जनता तक अपनी बात को किसी भी माध्यम से पहुंचाने के प्रोसेस को मास कम्युनिकेशन कहते हैं पहले जमाने में केवल न्यूज़ पेपर ही हुआ करते थे लोगों तक संदेश पहुंचाने के लिए पर आजकल लोगों तक संदेश पहुंचाने के लिए टीवी चैनल, इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है तो अगर आप अपना करियर मास कम्युनिकेशन में बनाना चाहते हैं तो आपको 12वीं किसी भी स्ट्रीम से पास चाहिए। 

    BJMC एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसका फुल फॉर्म Bachelor of Journalism and Mass Communication है जोकि पुरे 3 साल का होता है इस कोर्स को आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनो स्ट्रीम के स्टूडेंट इस कोर्स को कर सकते हैं इस कोर्स में आपको Introduction to Communication, Writing, Television Journalism, Public Relation और Print Journalism आदि जैसे विषयों के बारें में जानकारी दिया जाता है। 

    इस कोर्स को करने के बाद आप Desk Writers, Reporters, Editors, Radio Producer, Photo Journalist, Public Relation Officer और Blog Writer जैसे प्रोफाइल पर काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं एक BJMC ग्रेजुएट को मिलने वाला एवरेज स्टार्टिंग सैलरी साल का 1.5 लाख से 6 लाख तक हो सकता है।

    12th आर्ट्स के बाद BFA करें -

    यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम Bachelor of Fine Arts है जोकि 3 से 4 साल का होता है इस कोर्स को आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनो स्ट्रीम के स्टूडेंट इस कोर्स को कर सकते हैं इस कोर्स में Panting, Music, Digital Arts, Graphic Designing, Photography और Textile Design आदि जैसे बहुत सारे Specialization होते आपको अपने इंट्रेस्ट के अनुसार किसी भी एक Specialization को चुनना होता है और उसी से सम्बंधित चीजों के बारें में विस्तृत अध्ययन करना होता है। 

    इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप जिस भी Specialization से अपनी पढाई पूरा किये हुए रहते है उस क्षेत्र में अपना करियर बना सकतें है आप Musician, Photographer, Art Teacher, Graphic Designer और Actor जैसे करियर ऑप्शन को चुन सकतें है इस कोर्स पूरा करने के बाद मिलने वाला एवरेज सैलरी साल का 3 से 6 लाख तक हो सकता है। 

    12th आर्ट्स के बाद BA LL.B करें -

    यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम Bachelor of Arts and Bachelor of Laws है जो कि पूरे 5 साल का होता है BA LLB Course में आपको Arts और Law संबंधी दो परस्पर विषयों के बारे में विस्तृत अध्ययन कराया जाता है। BA LLB Course में आपको 3 साल तक BA से संबंधित विषय पढ़ाया जाता है और 2 साल में LLB से संबंधित विषय का अध्ययन करना होता है। 

    इसमें आपको आर्ट से संबंधित सब्जेक्ट समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान और कानून से संबंधित विषयों जैसे संवैधानिक कानून, बौद्धिक संपदा कानून, सर्वजनिक अंतरराष्ट्रीय कानून जैसे विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी दिया जाता है तो जो लोग BA LLB Course को करना चाहते हैं वे 12वीं पास करने के बाद इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

    BA LLB कोर्स को पूरा करने के बाद आप Legal Advisor, Advocate, Criminal Lawyer, Corporate Lawyer, Property Lawyer और Lecturer जैसी जॉब प्रोफाइल के लिए तैयार हो जाते है।

    BA LLB Course Details in Hindi

    12th आर्ट्स के बाद BBS करें -

    यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसका फुल फॉर्म Bachelor of Business Studies है जोकि पुरे 3 साल का होता है इस कोर्स में आपको बिज़नेस से सम्बंधित चीजों के बारें में अध्ययन कराया जाता है इस कोर्स में आपको Business Communication, Fundamentals of Management, Financial  Accounting और Business Law जैसे विषयों का अध्ययन विस्तार पूर्वक कराया जाता है। 

    इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप Business Analyst, Junior Accountant, Business Development Manager, Research Analyst और Finance Manager जैसे जॉब प्रोफाइल पर काम कर सकतें है एक BBS ग्रेजुएट को मिलने वाला एवरेज स्टार्टिंग सैलरी साल का 3 से 6 लाख तक मिल सकता है।

    12th आर्ट्स के बाद BA Economics Hons करें -

    यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम Bachelor of Arts Honours in Economics है जोकि पुरे 3 साल का होता है इस कोर्स को आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनो स्ट्रीम के स्टूडेंट इस कोर्स को कर सकते हैं BA Economics Honours में आपको Economics Statistics, Economics Theory, Financial System, Financial Markets और Financial Economics के बारें में विस्तार पूर्वक जानकारी दिया जाता है। 

    Economics में बैचलर डिग्री लेने के बाद आप Government Banks, Civil Services, Financial Institute, Business Firm, Manufacturing Firm और Stock Exchange जैसे पोजीशन पर काम कर सकतें है इस कोर्स को करने के बाद मिलने वाला एवरेज सैलरी साल का लगभग 3 से 4 लाख हो सकता है। 

    12th आर्ट्स के बाद B.Des करें -

    यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है जिसका पूरा नाम Bachelor of Design है जोकि पुरे 4 साल का होता है इस कोर्स में आपको Fundamentals of Arts and Design, Photography and Videography, Design and Human Evolution Applied Science for Designers, Design और Technology and Innovation आदि के बारें में जानकारी दिया जाता है।

    इस कोर्स में बहुत सारे Specilizations होते हैं जैसे कि Fashion Design, Textile Design, Animation Flim Design, Industrial Design, Graphic Design, Product Design और Visual Communication आदि Specilizations होते हैं आप अपने इंट्रेस्ट के अनुसार किसी भी कोर्स को चुन सकतें हैं और अपनी पढाई पूरी कर सकतें है। 

     इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप Fashion Designer, Graphic Designer, Textile Designer, Product Designer, Industrial Designer, Art Director आदि जैसे जॉब प्रोफाइल्स पर काम कर सकतें हैं। 

    12th आर्ट्स के बाद BHM करें -

    होटल मैनेजमेंट का मतलब होता है होटल को हर तरह से मैनेज करना यानी होटल में होने वाली हर गतिविधियों को सही तरीके से सही समय पर करने का तरीका सीखना इसमें Hospitlity, Hotel Booking, Event Management, Custmer Service आदि जैसे बहुत सारे काम शामिल होते है यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम " Bachelor of Hotel Management " है जोकि पुरे 4 साल का होता है। 

    इस कोर्स में आपको Foundation Course in Food and Beverage Service, Foundation Course in Front Office, Hotel Engineering, Nutrition, Cummunication, Food Safty and Quality, Reswarch Methology, Human Resourse Management और Management in Toursim आदि के बारें में जानकारी दिया जाता है। 

    इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप Director of Hotel Operation, Manager, House Keeping Manager, Floor supervisor, Guest Service Supervisor, Restaurant & Food Service Manager, Front office Manager, Event Manager, Kitchen Manager और Wedding Co-ordinator आदि जैसे जॉब प्रोफाइल्स पर काम कर सकतें हैं।  

    12th आर्ट्स के बाद BA करें -

    BA का पूरा नाम " Bachelor of Arts" है जिसे हिंदी में " कला स्नातक " कहते हैं जो स्टूडेंट 12वीं आर्ट्स सब्जेक्ट से पास किये हुए रहते हैं, तो वे 12वीं के बाद Ba Course को ही करते हैं यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है, जोकि 3 साल का होता है 12वीं किसी भी स्ट्रीम से पास करने के बाद आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं Ba Course को प्राइवेट या रेगुलर दोनों तरीकों से आप कर सकते हैं।

    बीए कोर्स को दो तरह से किया जाता है
    • Ba Programme
    • Ba Honours

    जो स्टूडेंट Ba Programme का कोर्स करता है, तो वह अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी एक सब्जेक्ट में उसे गहराई से नॉलेज नहीं हो पाता है क्योंकि जब हम Ba Programme Course को करते हैं तब हमें लगभग 2 से 3 सब्जेक्ट Ba Programme Course में पढ़ने होते हैं। इसलिए आपको किसी भी एक सब्जेक्ट में उतनी गहराई से नॉलेज नही हो पाती है। 

    Ba Programme कोर्स में आपको Anthropology, Philosophy, Archaeology, Psychology, Education, Sociology, Economic, French, English, German और History आदि सब्जेक्ट के बारें अध्ययन कराया जाता है। 

    जो स्टूडेंट Ba Honours कोर्स को करते हैं उन्हें अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी एक सब्जेक्ट में गहराई से नॉलेज  हो जाता है क्योंकि Ba Honours में हमें अपने इंट्रेस्ट के अनुसार किसी भी एक सब्जेक्ट को लेना होता है। Ba Honours में हमारे पास कुछ साइड सब्जेक्ट होते हैं लेकिन साइड सब्जेक्ट वही सब्जेक्ट दिए जाते हैं जो सब्जेक्ट हम Ba Honours में चुनते हैं उसी से संबंधित होते हैं। 

    Ba Honours कोर्स में आपको BA History, BA in Political Science, BA Education, BA in Computer Science, BA Geography, BA English, BA Sociology, BA Hindi, BA Philosophy, BA Economic, BA Psychology, BA Yoga, BA Public Administration और BA Language आदि Specialisations के बारें में अध्ययन कराया जाता है। 

    इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप Advertising, Civil Services, Law, Professional Writing, Broadcast, Graphic and Painting, Public Administration, Journalism, Education Institutes और  Social Work आदि जैसे जॉब प्रोफाइल्स पर काम कर सकतें हैं।  

    BA Course Details in Hindi

    Ba Programmeऔर Ba Honoursदोनों ही ग्रेजुएशन कोर्स है बस फर्क इतना है कि Ba Honours करने से आप किसी भी एक सब्जेक्ट का गहराई से नॉलेज हो जाता है,लेकिन जब आप Ba Programme करते हैं तो आपको किसी भी एक सब्जेक्ट का गहराई से नॉलेज नहीं हो पाता है Ba Programme Course 3साल का होता है, जबकि Ba Honours Course 4साल का होता है।

    12th ke baad kya kare arts student
    12th ke baad kya kare Arts Student

    Conclusion 

    दोस्तों इस आर्टिकल में आपने यह जाना कि 12th आर्ट्स के बाद क्या करें? हमने इस आर्टिकल में 12th ke baad kya kare Arts Student इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, लेकिन अगर आपको इस आर्टिकल में कोई ऐसी कमी देखें जिसे हमने मेंशन ना किए हो पर करना चाहिए था तो आप कमेंट सेक्शन में अपना सुझाव दे सकते हैं।

    धन्यवाद! 

    इसे भी पढ़ें-

    टिप्पणियाँ

    संपर्क फ़ॉर्म

    भेजें